Network क्या है? | Network कितने प्रकार का होता है? | What is network? LAN, MAN, WAN

Network क्या है? – Network Kya Hai?

हेलो फ्रेंड्स नमस्कार कैसे हैं आप लोग दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है कंप्यूटर नेटवर्क. आज हम समझने वाले हैं कि नेटवर्क क्या होता है? नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं? और उनके हर एक टाइप के बारे में आज हम जानने वाले हैं फ्रेंड काफी लोगों को नेटवर्क को लेकर बहुत सारे सवाल रहते हैं अगर आपको भी कोई सवाल है तो आज के इस आर्टिकल में आपके डाउट क्लियर होने वाला है

तो चलिए फ्रेंड्स हम आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं :

Network क्या है – What Is Network?

नेटवर्क (Network) : नेटवर्क दो या दो से अधिक कंप्यूटरों का एक समूह होता है जो आपस में किसी माध्यम जैसे wire , wireless से जुड़े होते हैं .

एक नेटवर्क , कंप्यूटर , सर्वर एवं नेटवर्किंग डिवाइस जैसे( हब(Hub), स्विच(Switch), राउटर(Router), मॉडम(Modem) आदि या अन्य जुड़े हुए उपकरण जैसे प्रिंटर, स्कैनर का एक समूह होता है जो हमें एक दूसरे के बीच डाटा को शेयर करने की अनुमति प्रदान करता है यानि कि फ्रेंड नेटवर्क जो होता है वह इंटरकनेक्टेड इंडिपेंडेंट कंप्यूटर का एक समूह होता है जो हमें एक दूसरे के बीच डाटा को शेयर करने के लिए अनुमति को प्रदान करता है .

एक नेटवर्क में दो या दो से अधिक कंप्यूटर जुड़े होते हैं.जो हमें यह सोर्सेज से स्कैनर, प्रिंटर आदि को शेयर करने की अनुमति प्रदान करते हैं .

Note : नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक कंप्यूटर को Node कहते हैं यानि जो हमारा नेटवर्क होता है उसमें जो कंप्यूटर जुड़े होते हैं उनको हम Nodes कहते हैं यानी फ्रेंड नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक कंप्यूटर को नोड कहा जाता है.

यहां तक फ्रेंड आपको समझ में आ गया होगा और अब हम आगे देखते हैं एग्जांपल अगर हम एग्जांपल की बात करें तो नेटवर्क का सबसे अच्छा उदाहरण जो होता है :- वह इंटरनेट होता है जो पूरे विश्व में लाखों एवं लाखों लोगों एवं कंप्यूटरों को आपस में कनेक्ट करता है यानि जो नेटवर्क का एग्जांपल अगर हम एग्जांपल की बात करें तो इंटरनेट सबसे अच्छा उदाहरण होता है नेटवर्क का आगे हम नेटवर्क के टाइप्स को देखने वाले हैं कि नेटवर्क कितने प्रकार का होता है

टाइप ऑफ नेटवर्क – Types Of Network

Network क्या है?

कंप्यूटर नेटवर्क सामान्यता तीन प्रकार के होते हैं जिसमें से पहला आता है

(लैन)LAN जिसका पूरा नाम होता है लोकल एरिया नेटवर्क दूसरा है मैन(MAN) जिसका पूरा नाम होता है मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क .वहीं तीसरा है आपका वैन(WAN) जिसका फुल फॉर्म होता है वाइड एरिया नेटवर्क आईए फ्रेंड आगे हम अब इन तीनों के बारे में अलग-अलग जानने वाले हैं जिसमें पहला होता है:

LAN क्या है – What Is LAN In Hindi

LAN(लैन) की बात करें तो LAN(लैन) का पूरा नाम लोकल एरिया नेटवर्क होता है .LAN(लैन) कंप्यूटर का एक ग्रुप होता है जो एक ही कमरे अथवा भवन के अंदर स्थापित किया जाता है तथा सिंगल कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़ा होता है यानि कि फ्रेंड LAN(लैन) को एक कमरे अथवा बिल्डिंग के अंदर अरेंज किया जाता है जहां यूजर डाटा एवं रिसोर्सेज को आपस में शेयर करते हैं .

LAN क्या है

वहीं अगर हम लोकल एरिया नेटवर्क(लैन) के रेंज की बात करें तो लोकल एरिया नेटवर्क(लैन) की रेंज सामान्यता 10 मीटर से 1,000 मीटर तक होती है यानि कि फ्रेंड लोकल एरिया नेटवर्क(लैन) की जो रेंज होती है वह 10 मीटर से एक किलोमीटर के अंदर तक होती है यानि कि फ्रेंड अगर आपका कोई कंप्यूटर लोकल एरिया नेटवर्क से कनेक्ट करते है तो आप एक किलोमीटर के अंदर में ही डाटा को शेयर कर सकते हैं.

MAN क्या है – What Is MAN In Hindi

मैन(MAN) मैन का पूरा नाम मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क होता है . मैन(MAN) वह नेटवर्क होता है जो यूजर्स को एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में कंप्यूटर संसाधनों को जोड़ता है एक मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क(मैन) में कई लोकल एरिया नेटवर्क(लैन) आपस में कनेक्ट होते हैं यानी कि फ्रेंड जो मेन होता है आपका वह LAN से बड़ा होता है और इसमें मल्टीपल लोकल एरिया नेटवर्क कनेक्ट होते हैं .

MAN क्या है

मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क(मैन) (LAN)लोकल एरिया नेटवर्क द्वारा कवर किए गए क्षेत्र से अधिक एवं WAN द्वारा कवर किए गए क्षेत्र से कम होता है यानि कि फ्रेंड जो आपका MAN होता है यानी मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क वह LAN से ज्यादा एरिया को कवर करता है और WAN यानी जिसका पूरा नाम होता है वाइड एरिया नेटवर्क उससे कम क्षेत्रफल को या कवर करता है वहीं फ्रेंड अगर हम मैन के रेंज की बात करें तो मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क की दैनिक सामान्यता 1 किलोमीटर से 100 किलोमीटर के अंदर होती है

अगर कोई कंप्यूटर मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क से जुड़ा है तो वह 1 किलोमीटर से लेकर 100 किलोमीटर के अंदर डाटा को शेयर कर सकता है अगर हम वहीं मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क में एग्जांपल की बात करें तो केबल , टीवी नेटवर्क मेट्रोपॉलिटन एरिया का एक अच्छा उदाहरण है जो पूरे शहर के अंदर फैला हुआ होता है

यह लगभग पचास से सौ किलोमीटर की एरिया को कवर करता है वहीं तीसरा है आपका

WAN क्या है – What Is WAN In Hindi

WAN(वैन) का पूरा नाम वाइड एरिया नेटवर्क होता है .वैन(WAN) शब्द का प्रयोग बहुत बड़े भौगोलिक क्षेत्र के लिए किया जाता है क्षेत्रफल की दृष्टि से यह सबसे बड़ा नेटवर्क होता है .

वाइड एरिया नेटवर्क(वैन) अपने ना केवल एक बिल्डिंग एवं ना केवल एक शहर बल्कि यह पूरे विश्व को एक साथ जोड़ने का कार्य करता है . वाइड एरिया नेटवर्क का संचालन विश्व एवं देश स्तर पर किया जाता है यह समस्त नेटवर्क में से सबसे बड़ा नेटवर्क होता है. वहीं अगर हम इसके संचार माध्यम की बात करें तो इसमें टेलीफोन लाइन है , माइक्रोवेव रेडियो वेव एवं सैटेलाइट आदि शामिल होते हैं .

WAN क्या है

वाइड एरिया नेटवर्क(वैन) की रेंज को देखें तो वाइड एरिया नेटवर्क का विस्तार देश अथवा विश्व स्तर पर होता है . WAN समस्त नेटवर्क में से सबसे बड़ा नेटवर्क होता है यानि कि फ्रेंड जो आपका वाइड एरिया नेटवर्क होता है . यह एक ग्लोबल नेटवर्क है.

यह पूरे विश्व भर में फैला होता है और यह सबसे बड़ा नेटवर्क होता है उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको Network क्या है और इसके सारे टाइप समझ में आ गए होंगे फ्रेंड अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करिए. धन्यवाद दोस्तों फिर मिलता हूं किसी नए टॉपिक के साथ.

Also Read : Windows Kya Hai | Windows Operating System In Hindi 2024

Also Read : सीपीयू क्या है? – परिभाषा ,कार्य ,भाग और प्रकार

2 thoughts on “Network क्या है? | Network कितने प्रकार का होता है? | What is network? LAN, MAN, WAN”

  1. certainly like your website but you need to take a look at the spelling on quite a few of your posts Many of them are rife with spelling problems and I find it very troublesome to inform the reality nevertheless I will definitely come back again

    Reply

Leave a Comment