MS Office क्या है? – परिभाषा, विशेषताएं ,उपयोग, प्रकार और कंपोनेंट्स

आज का हमारा टॉपिक है एमएस ऑफिस(MS Office क्या है?)। हम आपको बताएंगे एमएस ऑफिस क्या होता है?, एमएस ऑफिस के फायदे क्या हैं? और कहां-कहां इसका उपयोग किया जा रहा है? आज के समय में। ठीक है, तो शुरू करने से पहले मैं आपको बताऊं कि इसका पूरा नाम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस होता है। माइक्रोसॉफ्ट को ही शॉर्टकट में हम एमएस कहते हैं। तो चलिए हम इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानेंगे एमएस ऑफिस क्या होता है, इसके पूरे विवरण में कितनी शाखाएं होती हैं, उन सभी को भी हम विस्तार से कवर करेंगे और उनके अलग-अलग उपयोग और कहां उपयोग करना है, यह भी बताएंगे।

MS Office क्या है? – What Is MS Office In Hindi

what is ms office in hindi

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एमएस ऑफिस एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को हम सॉफ्टवेयर कहते हैं जो उपयोगकर्ता के उपयोग के लिए बनाए जाते हैं। जैसे मान लो, अगर मेरी एक दुकान है और आप मेरे दुकान से सामान खरीदते हैं, तो आप मेरे ग्राहक हुए। ठीक इसी तरह से माइक्रोसॉफ्ट ने जो एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर बनाया है, एमएस ऑफिस, हम उसे उपयोग कर रहे हैं। तो वह हो गया एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर। आप इसे client सॉफ्टवेयर भी कह सकते हैं।

ऑफिस एक बहुत ही बेहतरीन पैकेज है जो ना सिर्फ परीक्षा में आता है बल्कि प्रैक्टिकल इंप्लीमेंटेशन भी उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि कोई भी बैंकिंग सेक्टर, रेलवे या फिर एसएससी का कोई भी विभाग ऐसा नहीं है जहां पर इसका उपयोग न होता हो। आज के समय में जितना भी काम होता है वह सब कंप्यूटर पर ही होता है, वह सब लैपटॉप पर ही होता है। और उन सभी जगहों पर ऑफिस प्रोडक्ट का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल माना गया है।

यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 1990 में प्रकाशित किया गया।

1990 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा इस सॉफ्टवेयर को विकसित और प्रकाशित किया गया था। ठीक है, किसके द्वारा? माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा एमएस ऑफिस को प्रकाशित किया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट को बनाने में योगदान?

माइक्रोसॉफ्ट को बनाने में योगदान

अगला प्रश्न यह उठता है कि क्या सिर्फ बिल गेट्स का योगदान है माइक्रोसॉफ्ट को बनाने में या इसके कोई को-फाउंडर भी हैं? तो देखिए, बिल गेट्स को-फाउंडर हैं क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट के दो संस्थापक हैं। एक हैं मिस्टर बिल गेट्स और दूसरा बड़ा नाम है मिस्टर पॉल एलन

तो कभी भी याद रखिए, अगर परीक्षा में पूछा जाए तो विकल्प में या तो मिस्टर बिल गेट्स का नाम होगा या फिर मिस्टर पॉल एलन का नाम होगा। यह उस पर निर्भर करता है कि विकल्पों में क्या दिया गया है। उसी के अनुसार आप उत्तर दें।

अब एक बार देख लेते हैं कि मिस्टर बिल गेट्स कौन हैं। यह महान शख्सियत काफी न्यूज़ में भी रहती है और आपने इनका नाम सुना होगा। ऐसा कोई भी नहीं है जो इन्हें नहीं जानता हो। अगर हम बात करें इनके परोपकारी कामों की, तो ये बड़े-बड़े कामों में हिस्सा लेते हैं। मिस्टर बिल गेट्स को-फाउंडर ऑफ माइक्रोसॉफ्ट हैं।

अगर हम बात करें पॉल एलन की, तो इनकी भूमिका भी आईटी सेक्टर में बहुत महत्वपूर्ण रही है। पॉल एलन का निधन 2018 में हुआ। उनकी शानदार यात्रा 1953 से 2018 तक आईटी सेक्टर में रही।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फ्री है या पेड?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फ्री है या पेड

अब एक और प्रश्न माइंड में उठता है। दोस्तों, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, जिसके बारे में हम चर्चा कर रहे हैं, यह फ्री है या पेड? खुद सोचकर बताइए कि आपके लैपटॉप या आपके कंप्यूटर में एमएस ऑफिस है। अगर है, तो क्या आपने इसे खरीदा है, इसके लिए कुछ चार्ज दिया है या फिर यह बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट है?

तो क्या आता है आपके माइंड में? बिल्कुल, आपको लग रहा होगा कि कई बार आपको चार्ज नहीं देना पड़ा। लेकिन यह सोचना बिल्कुल गलत है। यह एक पेड सॉफ्टवेयर है। कई बार जब हम नया सिस्टम खरीदते हैं, तो उसके साथ हमें यह मिल जाता है। क्योंकि कई बार विभिन्न तरीकों से सब्सक्रिप्शन अवेलेबल करवाने की कोशिश की जाती है।

और नया सिस्टम खरीदते समय भी, वहां पर यह मिलता है क्योंकि हर कोई जानता है कि काम नहीं होगा, तो वहां पर ओरिजिनल होता है। कई बार आपकी जो पेमेंट है, जो चार्ज है, वह सिस्टम के चार्जेस के साथ ही ले लिए जाते हैं। तो यह क्लियर हो गया कि दोस्तों, यह पेड सॉफ्टवेयर है, यानी इसके लिए हमें पेमेंट करना होता है।

तो अगर परीक्षा में प्रश्न है कि ऑफिस पेड है या फ्री ऑफ कॉस्ट, तो उत्तर होगा कि यह पेड सॉफ्टवेयर है।

वो सॉफ्टवेयर जो फ्री होते हैं, उन्हें हम ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर बोलते हैं। लेकिन जो सॉफ्टवेयर पेड होते हैं, उन्हें हम प्रोप्राइटरी सॉफ्टवेयर की कैटेगरी में रखते हैं।

तो एमएस ऑफिस किस प्रकार का सॉफ्टवेयर है? ओपन सोर्स नहीं, बल्कि प्रोप्राइटरी सॉफ्टवेयर है। बिल्कुल। प्रोप्राइटरी का मतलब क्या होता है? इसका मतलब होता है कि अगर किसी भी चीज पर किसी भी व्यक्ति का अधिकार होता है, तो उस अधिकार को देने के लिए कुछ न कुछ चार्ज जरूर लगता है।

तो ऐसे सॉफ्टवेयर जहां पर चार्जेस होते हैं, उन्हें हम प्रोप्राइटरी सॉफ्टवेयर बोलते हैं।

Also Read : Machine Learning Kya Hai | मशीन लर्निंग क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कार्यक्षमता ?

एमएस ऑफिस अपने आप में एक पैकेज है जिसमें बहुत सारी शाखाएं होती हैं। वह हम आगे चर्चा करेंगे।

यह व्यापक रूप से व्यवसाय और शैक्षिक क्षेत्र में उपयोग होता है। अभी आप देख सकते हैं कि एमएस ऑफिस का ज्यादातर उपयोग व्यवसाय और शिक्षा के क्षेत्र में किया जा रहा है। आप अपने स्कूल और कॉलेज में भी देखते होंगे, वहाँ पर भी आपको यह मिल जाएगा और जब आप नौकरी करेंगे तो व्यवसाय के क्षेत्र में भी आप एमएस ऑफिस का उपयोग करेंगे।

तो इसका उपयोग करके हम क्या-क्या कर सकते हैं? हम दस्तावेज़, स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन बना सकते हैं और डेटाबेस पर डेटा एंट्री कर सकते हैं। हम चार कार्य सामान्य रूप से करते हैं: एमएस ऑफिस में दस्तावेज़ बनाना, स्प्रेडशीट में काम करना, प्रेजेंटेशन तैयार करना, या डेटाबेस में डेटा एंट्री करना। तब हम एमएस ऑफिस का उपयोग करते हैं। और यही इसके बेसिक कार्य भी होते हैं।

जब इसे विकसित किया गया था, तो शुरूआत में इसे कार्यालय के काम के लिए लाया गया था। इसलिए इसका नाम रखा गया एमएस ऑफिस, मतलब माइक्रोसॉफ्ट ने इसे कार्यालय के काम के लिए विकसित किया। इसीलिए एमएस ऑफिस नाम रखा गया।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक और latest version क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के जो संस्थापक हैं, उनका नाम है बिल गेट्स, जो आज के समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सीईओ कौन हैं? सत्य नडेला। वह एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) हैं।

अब एमएस ऑफिस का latest version क्या है? बाजार में Microsoft Office 2021 आज का latest version है। Microsoft Office 2021 आज के समय में हम जो उपयोग कर रहे हैं, वह वर्तमान में सबसे नया version है।

एमएस ऑफिस का latest version क्या है

यह इस समय जो सबसे नया वर्जन है, वह है ऑफिस 2021। इसका मतलब यह हुआ कि एमएस वर्ड, एक्सेल, पावरपॉइंट, हर कोई ऑफिस 2021 के वर्जन में उपलब्ध है।

क्योंकि एमएस ऑफिस 2021 से पहले कौन सा वर्जन आया था? 2019, फिर 2016, उससे पहले 2013, फिर 2010, 2007, 2003, ऑफिस XP (2002), ऑफिस 2000, ऑफिस 97, और फिर ऑफिस 95।

इसका मतलब कि अगर एग्जाम में क्वेश्चन पूछा जाए कि “व्हिच इज द फर्स्ट वर्जन ऑफ एमएस ऑफिस?” (जो कि बहुत ही बार क्वेश्चन पूछा गया है) तो आंसर होगा ऑफिस 1.0।

और अगर एग्जाम में क्वेश्चन पूछा जाए “व्हिच इज द लेटेस्ट वर्जन ऑफ एमएस ऑफिस?” तो आंसर होगा ऑफिस 2021।

तो यह हो गया एमएस ऑफिस के संस्थापक, latest version और इसका उपयोग। अब हम कार्यालय के अलग-अलग प्रकार के बारे में चर्चा करेंगे, कितनी प्रकार होती हैं और उनका उपयोग क्या है, कहां-कहां उनका उपयोग होता है।

MS Office के प्रकार

MS Office के प्रकार

ऑफिस 2021 में शामिल सॉफ़्टवेयर निम्नलिखित हैं:

एमएस वर्ड (Microsoft Word): टेक्स्ट डॉक्यूमेंट बनाने और संपादित करने के लिए।

एमएस एक्सेल (Microsoft Excel): स्प्रेडशीट्स और डेटा एनालिसिस के लिए।

एमएस पावरपॉइंट (Microsoft PowerPoint): प्रेजेंटेशन बनाने के लिए।

एमएस इन्फोपाथ (Microsoft InfoPath): फ़ॉर्म्स और डेटा संकलन के लिए।

एमएस पब्लिशर (Microsoft Publisher): पेज लेआउट और डिज़ाइन के लिए।

एमएस एक्सेस (Microsoft Access): डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम।

एमएस आउटलुक (Microsoft Outlook): ईमेल, कैलेंडर, और संगठित संदेशों के लिए।

ये सॉफ़्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट ऑफ़िस 2021 का एक हिस्सा हैं जो बिज़नेस, शिक्षा, और व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की पहली शाखा है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, दूसरी है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल।

माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट और माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस भी एमएस ऑफिस की महत्वपूर्ण शाखाएं हैं। ये चार शाखाएं बहुत ही बुनियादी हैं और जब एमएस ऑफिस पैकेज को लॉन्च किया गया था, तो इन्हीं चार को सबसे पहले लाया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को लाने का मकसद क्या था? इसका उपयोग करके हम किसी भी तरह का दस्तावेज़ बना सकते हैं। जैसे, अगर आपको रिज्यूमे बनाना हो, किसी को पत्र लिखना हो, आवेदन पत्र लिखना हो, प्रमाणपत्र डिज़ाइन करना हो या किसी प्रकार का दस्तावेज़ तैयार करना हो, तो आप एमएस वर्ड का उपयोग कर सकते हैं। यह एक छोटी शाखा है लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है

इसी तरह, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल भी एक छोटी शाखा है जिसमें हम क्या कर सकते हैं? कोई भी अगर अकाउंटेंट होता है, तो उसकी पहली पसंद होती है एक्सेल। एमएस ऑफिस के इस पैकेज की बात करें तो इसमें आप क्या कर सकते हैं? आप वेतन चार्ट तैयार कर सकते हैं, बिलिंग कर सकते हैं, छात्रों के परिणाम की गणना कर सकते हैं, गणितीय गणनाएँ कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

फॉर्मूला लगाकर आप बहुत आसानी से किसी भी काम को इसमें कर सकते हैं। तो यह हो गया हमारा एमएस एक्सेल। इसमें क्या होता है? स्प्रेडशीट होती है रो और कॉलम के रूप में। आपको इस तरह से बॉक्स दिए होते हैं जिन्हें हम cell कहते हैं, और इन्हीं बॉक्सों में हम डेटा डालते हैं।

जबकि एमएस वर्ड में क्या होता है? एक बड़ा सा खाली पेज होता है, जिसमें हमें सारा काम करना होता है।

माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट क्या है

अब बात करते हैं अपनी तीसरी शाखा की, एमएस पावरपॉइंट, जिसका मतलब है माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट। यह क्या करता है? इसका उपयोग करके हम किसी भी तरह का प्रेजेंटेशन बना सकते हैं। अगर आपको किसी को किसी भी विषय के बारे में अच्छे से समझाना हो, तो आप उसका प्रेजेंटेशन बना सकते हैं, पावरपॉइंट का उपयोग करके। इसमें आप टेक्स्ट, इमेज, साउंड, वीडियो, एनिमेशन इन सभी का उपयोग करके अपने पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन को बहुत ही खूबसूरत बना सकते हैं।

अभी हमारी आखिरी शाखा की बात करें…

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट access क्या है

हमारा एमएस ऑफिस का चौथा ब्रांच है एमएस एक्सेस। इसका भी एक अलग काम होता है, जैसे इन तीनों का अलग-अलग काम हुआ, इसका भी अलग काम होता है। अगर आपको डेटाबेस में काम करना है, डेटा एंट्री करनी है, तब आप एमएस एक्सेस का उपयोग करेंगे। आप यहाँ पर डेटाबेस बना सकते हैं और डेटा को एंटर कर सकते हैं।

दो तरीके से आप डेटा एंट्री कर सकते हैं: बैक एंड और फ्रंट एंड। अगर आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से डेटा एंट्री कर रहे हैं, तो वह होगा बैक एंड। और अगर आप एक्सेस के जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस) का उपयोग करके डेटा एंट्री कर रहे हैं, तो वह होगा फ्रंट एंड। तो यह हो गया एमएस ऑफिस का चौथा ब्रांच।

इसके अलावा भी एमएस ऑफिस के और बहुत सारे प्रोग्राम्स हैं जो बाद में लाए गए हैं, पहले नहीं थे। जैसे, एमएस वननोट, एमएस आउटलुक, एमएस शेयरपॉइंट, और एमएस पब्लिशर।

इन चारों को बाद में जोड़ा गया, जनता की मांग को देखते हुए और अपने clients की आवश्यकताओं को देखते हुए। तो यह जो article मैंने बनाया है, यह मैंने आपकी रिक्वेस्ट पर बनाया है, आपके कहने पर बनाया है। अगर आप बोलेंगे, तो मैं एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, एमएस पावरपॉइंट और एमएस एक्सेस का एक-एक अलग article भी आपके लिए बना दूंगा, जिसमें आपके सभी संदेह दूर हो जाएंगे।

यहां पर हम आपको रिज्यूमे बनाकर दिखाएंगे, किसी भी छात्र का परिणाम कैलकुलेट करना सिखाएंगे, एक बढ़िया सा पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन बनाना सिखाएंगे, और डेटाबेस में काम करना भी सिखाएंगे। अगर आप एक कमेंट करेंगे, तो निश्चित रूप से इन चार शाखाओं पर अलग-अलग article बनाए जाएंगे।

क्लाउड सॉफ़्टवेयर के रूप में यूज कर सकते हैं?

क्वेश्चन तो बनता है कि क्या एमएस ऑफिस को भी हम इसी तरीके से क्लाउड सॉफ़्टवेयर के रूप में यूज कर सकते हैं? जैसे कि ईमेल पर आप अपने डेटा को सेव कर सकते हैं और वहां से आप उस डेटा को कहीं भी कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। क्या ऐसा हो सकता है कि जो काम आपने ऑफिस में किया वह आपके साथ हमेशा रहे? नहीं, क्योंकि लैपटॉप बंद हो जाता है तो वह डॉक्यूमेंट लैपटॉप में ही रह जाता है।

हालांकि आप डॉक्यूमेंट को किसी पेन ड्राइव में रख सकते हैं। लेकिन क्या हर बार यह पोसिबिलिटी हो सकती है? नहीं। इसका एक समाधान है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 जो ऑनलाइन स्टोरेज और कॉलेबोरेशन को समर्थन देता है। इससे आप अपने डेटा और डॉक्यूमेंट को इंटरनेट के माध्यम से संग्रहीत कर सकते हैं और किसी भी समय कहीं से भी उसे एक्सेस कर सकते हैं। इसे आप एक सॉफ्टवेयर के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपको कई सुविधाएं और उत्कृष्टता प्राप्त होती हैं।

आपने क्या सीखा?

आपने क्या सीखा

अगर आपको सच में लगा हो कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा है और मैंने सभी पॉइंट्स अच्छे से बताए हैं, तो आर्टिकल को दोस्तों में शेयर करें ताकि उनके पास भी यह आर्टिकल पहुंच सके और उनकी भी मदद हो सके। मैंने एमएस ऑफिस क्या होता है, इसका उपयोग, कितनी शाखाएं होती हैं, उनके अलग-अलग काम क्या हैं, और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के latest version के बारे में इस आर्टिकल में बताया है। अगर article पसंद आया, तो एक बार फिर से कह रहा हूं, कमेंट करें, शेयर करें धन्यवाद

Download : MS Office From Here

Also Read : Windows Kya Hai

Leave a Comment