Digital Marketing Kya Hai | डिजिटल मार्केटिंग क्या है 2024

दुनिया में हर दिन लाखों करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर घर बैठे ही अपनी ज़रूरत में आने वाले सामान खरीद लेते हैं. फिर चाहे खरीददारी त्योहारों के लिए हो, शादी के लिए हो या फिर निजी इच्छा के लिए हो । Digital Marketing Kya Hai(डिजिटल मार्केटिंग क्या है)पिछले कुछ सालों में लोगो के शॉपिंग करने का तरीका बिलकुल ही बदल गया है। अब पहले की तरह लोग मार्केट में जाकर सामान नहीं खरीदते बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से सामान देखते हैं और पसंद आने पर ऑनलाइन खरीददारी कर लेते हैं।

इसीलिए जो लोग बिजनेस करते हैं जैसे कपड़ों की दुकान, किराने की दुकान या खिलौने की दुकान चलाते हैं, उनका कारोबार ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की वजह से बंद सा हो गया है. उन लोगों के लिए बिज़नेस करना बहुत ही मुश्किल हो गया है । इसीलिए आज ByteVidya की तरफ से हम आपके लिए एक ऐसा रामबाण तरकीब लेकर आये हैं जो आपकी इस समस्या को पूरी तरह दूर कर देगी.

उस तरकीब का नाम है डिजिटल मार्केटिंग.

ये डिजिटल मार्केटिंग क्या है, इसकी ज़रूरत क्यों है और इसका इस्तेमाल कहां और कैसे करना है. इन सारे सवालों के जवाब आज आपको इस आर्टिकल से मिलने वाले हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े. सबसे पहले हम जानेंगे डिजिटल मार्केटिंग क्या है.

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? |Digital Marketing Kya Hai

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए की जाने वाली मार्केटिंग है जिसके जरिए कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके बहुत कम समय में अपने टारगेट कस्टमर तक पहुंचा सकती है जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं।

जब कोई कंपनी अपने बिज़नेस या फिर किसी नए प्रोडक्ट को लॉन्च करती है तो उसे ढ़ेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग करती है। मार्केटिंग का मतलब है सही जगह और सही समय पर अपने कस्टमर से कनेक्ट होना और आज के दौर में आपको अपने कस्टमर से उस जगह पर कनेक्ट होना होगा जहां वह अपना पूरा समय गुजारते हैं और वो जगह है इंटरनेट.

भारत में लगभग सभी वर्ग के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और हर दिन इसकी संख्या बढ़ रही है. चाहे बड़ी बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी हो अब हर कोई मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। जिस तरह से कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट्स का एडवर्टाइसमेंट बड़े बड़े पोस्टर्स, बैनर और पंपलेट के द्वारा प्रोमोट करते हैं, ठीक उसी तरह से ऑनलाइन इंटरनेट मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग से भी किया जा सकता है।

ऑफलाइन मार्केटिंग हो या ऑनलाइन मार्केटिंग हो दोनों का ही मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना होता है. ऑफलाइन मार्केटिंग में प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग से आप बहुत ही कम लागत में दुनिया भर के लोगों तक पहुंच सकते हैं और अब हम जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है. डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीकी द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक सेल माध्यम है.

जब स्मार्टफोन नहीं हुआ करता था तब लोग टीवी, अखबार, मैगज़ीन और रेडियो का इस्तेमाल ज्यादा करते थे। तब इन सभी जगहों पर अनगिनत कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन देकर प्रचार करते थे और लोग उन्ही विज्ञापनों को देखकरज़ से प्रोडक्ट खरीद कर लाते थे.
लेकिन इस स्मार्टफोन की दौर में अधिकतर लोग खासकर की युवा वर्ग अपना पूरा समय फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर पर बिताते हैं.

टीवी की जगह यूट्यूब से वीडियो देखते हैं, रेडियो की जगह अलग-अलग प्रकार के एप्स पर गाने सुनते हैं और अखबार की जगह ऑनलाइन ब्लॉग पढ़ते हैं. यही कारण है की अब कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन डिजिटल तरीकों से कर रही है और उन्हीं जगह पर प्रचार करती है जहां ज्यादातर इंटरनेट यूजर पाए जाते हैं।

digital marketing

डिजिटल मार्केटिंग के जरिए कंपनी को अधिक ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट्स को पहुंचाने में मदद मिलती है। पहले लोगों को का पहले लोगों कामान पसंद करने और खरीदने में जो समय लग जाता था अब उससे भी कम समय में लोग घर बैठे ही इंटरनेट से अपने मनपसंद सामान की शॉपिंग कर लेते हैं। डिजिटल मार्केटिंग से केवल ग्राहकों को ही नहीं बल्कि व्यापारियों को भी व्यापार करने में बहुत फायदा मिल रहा है क्योंकि इससे ये बहुत ही कम समय में ज्यादा ग्राहकों तक जुड़ का रहे हैं जिससे उनकी उत्पाद की बिक्री में तेजी हो रही है।

डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में ज्यादा देखने को मिल रही है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है.और दोस्तों अब हम जानेंगे डिजिटल मार्केटिंग कहाँ और कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं इसको जानेंगे .

डिजिटल मार्केटिंग कहाँ और कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं ?

डिजिटल मार्केटिंग कहाँ और कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं

1) ब्लॉगिंग

यह ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है इसमें आपको अपने कंपनी के नाम से ब्लॉग बनाना होता है जिसमें आप अपने कंपनी द्वारा दिए जा रहे सर्विसेज के बारे में बता सकते हैं और जब भी आपके नए-नए प्रोडक्ट्स लॉन्च होंगे तो उसका डिटेल भी आप इसमें ऐड करते हुए चले जायएंगे और आप इससे बहुत सारे ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं.

2) कॉन्टेंट मार्केटिंग

कॉन्टेंट मार्केटिंग में आप अपने कंपनी द्वारा बनाए गए सभी प्रोडक्ट्स की सारी जानकारी एक कांटेंट के रूप में लिख सकते हैं. आपको लिखने के लिए वाक्य भी सही और आकर्षिक रूप से बनाना होगा जिसमें प्रोडक्ट के डील्स और ऑफर्स बताने होंगे.

इसमें पढ़ने वाले यूजर को आपकी बातें अच्छी लगेंगी और आपके व्यापार की लोकप्रियता भी बढ़ेगी और इससे प्रोडक्ट्स की सेलिंग भी ज्यादा होगी..

3) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

अगर आप सर्च इंजन के द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक या कस्टमर पाना चाहते है तो आपको SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का ज्ञान होना बहुत जरूरी है. यूजर को कुछ भी इनफॉरमेशन चाहिए होता है तो वह गूगल का इस्तेमाल करते हैं और google SEO का इस्तेमाल कर जानकारी को यूजर के सामने प्रस्तुत करता है. अगर आपकी वेबसाइट गूगल के सर्च रिजल्ट से ऊपर आती है तो ज्यादा लोगों को आपके ब्लॉग और आपके व्यापार के बारे में पता चलेगा इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट गूगल के दिए SEO की गाइडलाइन के मुताबिक बनानी पड़ेगी ताकि अच्छी खासी ऑर्गेनिक ट्रैफिक आपकी वेबसाइट या ब्लॉक पर मिल सके.

4) सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया, डिजिटल मार्केटिंग का महत्वपूर्ण हिस्सा है. सोशल मीडिया पर व्यापारी ना सिर्फ अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रमोट कर सकता है. बल्कि वो ये भी जान सकता है कि यूजर उनके प्रोडक्ट के बारे में क्या बातें कर रहे हैं. सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप फेसबुक, ट्विटर, लिंकडइन, इंस्टाग्राम पर आप अपने बिजनेस का एड दे सकते हैं.

5) गूगल एडवर्ड्स

आप जब भी वेबसाइट पढ़ते हैं तो आपने बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे. अधिकतर विज्ञापन गूगल द्वारा दिखाए जाते हैं। गूगल एडवर्ड्स की मदद से कोई भी व्यापारी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं. ये एक paid सर्विस है जिसके लिए आपको गूगल को पैसे देने पड़ते हैं. गूगल इन विज्ञापन को अच्छी तरह से वेबसाइट्स और ब्लॉग पर दिखाता है जिससे की आप अपनी टारगेट ऑडियंस तक अपने व्यापार और प्रोडक्ट्स को पा सकते हैं।

गूगल एडवर्ड्स के द्वारा आप कई तरह के विज्ञापन चला सकते हैं जैसे टेक्स्ट and इमेज, कंटेंट , वीडियो, स्पॉन्सरशिप सर्च, वेब, बैनर ए आदि.

digital marketing kya hai in hindi

6) ऐप मार्केटिंग

इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनी एप्स बनाकर लोगों तक पहुंचने और उस पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग कहते हैं. यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि आजकल बड़ी संख्या में लोग अपने स्मार्टफोन में एप्स का इस्तेमाल करते हैं. इसीलिए कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को हजारों लोगों तक पहुंचने के लिए तरह-तरह के एप्स में अपना विज्ञापन दे सकते है. जिसपे यूज़र द्वारा क्लिक करने पर आपके प्रोडक्ट की वेबसाइट पर आसानी से पहुंचा जा सकता है.

7) यूट्यूब चैनल मार्केटिंग

यूट्यूब आज के समय में दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिससे यूट्यूब पर बहुत ट्रैफिक रहता है. ये एक ऐसा जरििया है जहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट को वीडियो द्वारा प्रमोट कर सकते हैं । आपने देखा होगा की आप जब भी यूट्यूब पे कोई वीडियो देखते हैं तो वीडियो के बीच में ही आपको विज्ञापन का वीडियो दिखता है. ये असल में किसी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग वीडियो होती है जिसे लोग देखते हैं और आकर्षित होते हैं. यूट्यूब पर बड़ी संख्या में व्यूवर्स रहते हैं जिससे की कमाई करना आसान हो जाता है.

8) ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग से कंपनी ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से प्रोडक्ट की जानकारी भेजते हैं। इसके साथ साथ इसमें प्रोडक्ट की पूरी डील और ऑफर्स भी उपलब्ध कराया जाता है. प्रोडक्ट की जानकारी के साथ उसका लिंक भी होता है जो ग्राहकों को आसानी से खरीदने की जानकारी प्रदान करता है. ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप लाखों ग्राहकों तक केवल एक क्लिक में पहुंच सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग के लिए यह बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है.

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा जा सकता है और इससे काफी लाभ भी मिलता है.

तो दोस्तों आशा है की आपको इस आर्टिकल से डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसके उपयोग से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी . मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारे आर्टिकल के जरिए आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कहीं और जा ना पड़े. इस आर्टिकल से जुडी कोई भी परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट में बता सकते है ताकि हम आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि बाकी लोगों तक भी यह जानकारी पहुंच सके. तो चलिए अभी दीजिए इजाजत एक नए आर्टिकल के साथ मैं आपसे फिर से मुलाकात होगी. तब तक के लिए धन्यवाद.

Best Digital Marketing Courses

Also Read : Cpu Kya Hai

Also Read : Windows Kya Hai

Leave a Comment