BCA Kya Hota Hai | बीसीए क्या होता है 2024

बीसीए डिग्री क्या है – BCA Kya Hota Hai

वैसे तो लाइफ में बहुत सारी चीजें हैं जो इंपॉर्टेंट होती हैं, लेकिन अगर इस लिस्ट में नंबर वन की बात की जाए तो वह है पढ़ाई। जी हां, पढ़ाई लाइफ में बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट है। अगर आपको आगे जाकर एक अच्छी लाइफ स्टाइल और एक अच्छी लाइफ स्पेंड करनी है तो दसवीं तक की पढ़ाई लगभग सभी जगह एक जैसी ही होती है।

इसके बाद, यानी दसवीं के बाद, ग्यारहवीं में सब्जेक्ट चुनना होता है। इसके बाद आगे की पढ़ाई करनी होती है और जैसे हम बारहवीं पास कर लेते हैं तो फिर कॉलेज की पढ़ाई करनी होती है। यहाँ पर कुछ लोग बारहवीं पास करने के बाद कंप्यूटर में आगे बढ़ना चाहते हैं, इसीलिए बीसीए कोर्स करने की सोचते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि आखिर में यह कोर्स क्या होता है और इसे कहाँ से करें। तो आज के इस article में हम आपको बताएँगे कि बीसीए क्या होता है(BCA Kya Hota Hai) और इसे कैसे करें।

और बीसीए करने के क्या-क्या फायदे हैं और किस तरीके से बीसीए में एडमिशन लिया जा सकता है। नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है। आजकल स्टूडेंट्स की रुचि कंप्यूटर फील्ड में काफी ज्यादा बढ़ रही है, इसीलिए कई सारे स्टूडेंट्स बारहवीं पास करने के बाद कंप्यूटर फील्ड में जाना चाहते हैं और कंप्यूटर फील्ड में जाने के लिए बीसीए एक काफी अच्छी चॉइस है।

लेकिन इसमें एडमिशन लेने से पहले आपको कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए। आपको इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आखिर यह कोर्स है क्या। इसमें किस तरीके से पढ़ाई होती है और इसे करने के बाद आप किस प्रकार की जॉब कर सकते हैं और अच्छी खासी सैलरी भी कमा सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि बीसीए क्या होता है।

Also Read : Daroga Kaise bane| दारोगा कैसे बने 2024

बीसीए क्या होता है

बीसीए क्या होता है

बीसीए एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसका पूरा नाम यानी कि फुल फॉर्म है बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन, जो कि एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है। यह कोर्स तीन साल का होता है और आप इसे बारहवीं पास करने के बाद कर सकते हैं। इसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन और कंप्यूटर साइंस से संबंधित चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है।

यह एक टेक्निकल डिग्री कोर्स है जिसमें स्टूडेंट्स को कंप्यूटर से संबंधित फील्ड के लिए तैयार किया जाता है, जिससे आगे जाकर आप कंप्यूटर या आईटी की फील्ड में आसानी से काम कर सकते हैं। यह कोर्स करने के बाद आपको कंप्यूटर के बारे में कई सारी चीजों का ज्ञान हो जाएगा, जैसे कि सॉफ्टवेयर कैसे बनता है, और आप खुद भी सॉफ्टवेयर बना सकते हैं।

बीसीए डिग्री करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब भी कर सकते हैं और साथ ही बीसीए करने के बाद आप एमसीए कोर्स भी कर सकते हैं।

बीसीए कोर्स में क्या-क्या सिखाया जाता है

BCA Kya Hota Hai

तो बीसीए कोर्स में क्या-क्या सिखाया जाता है, यह है मुख्य सवाल। आइए जानते हैं इसका जवाब। बीसीए में आपको सॉफ्टवेयर बनाना, वेबसाइट डिज़ाइन करना, कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में जानना, कंप्यूटर बेसिक्स के बारे में पढ़ना, और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाई जाती है।

योग्यता की बात करें तो बीसीए के लिए बारहवीं पास होना चाहिए। किसी भी सब्जेक्ट से बारहवीं पास हो सकते हैं, लेकिन कुछ कॉलेज बीसीए के लिए साइंस सब्जेक्ट, मैथ, या फिर कंप्यूटर साइंस की मांग करते हैं। बीसीए के लिए कम से कम प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए।

और अगर बात की जाए कि बीसीए कैसे करें तो सबसे पहले आपको बारहवीं पास करके अच्छे अंक लाने होंगे। जी हां, अगर आपको कंप्यूटर की पढ़ाई करनी है तो इसके लिए सबसे पहले बारहवीं क्लास अच्छे मार्क्स से पास करनी होगी। आप ग्यारहवीं और बारहवीं में कंप्यूटर सब्जेक्ट भी चुन सकते हैं।

आप किसी भी सब्जेक्ट से बारहवीं पास करके बीसीए कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि कुछ कॉलेज में बीसीए करने के लिए बारहवीं में मैथ सब्जेक्ट मांगते हैं और कुछ कॉलेजेस में साइंस सब्जेक्ट। लेकिन कुछ यूनिवर्सिटी में आप आर्ट सब्जेक्ट से भी बीसीए कर सकते हैं।

Also Read : BBA Kya Hota Hai

बीसीए एंट्रेंस एग्जाम

दूसरा है बीसीए एंट्रेंस एग्जाम भरें और क्लियर करें। अगर आप एक अच्छे और नामी कॉलेज से बीसीए करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम भरना होगा। इसे क्लियर करने के बाद आप बीसीए में एडमिशन ले सकते हैं। कुछ कॉलेज बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी आपको एडमिशन देते हैं, तो आप अपने हिसाब से कॉलेज का चुनाव कर सकते हैं।

तीसरा है बीसीए की पढ़ाई पूरी करें। जैसे ही आपका कॉलेज में एडमिशन हो जाता है, उसके बाद आपको तीन साल की पढ़ाई करनी होगी। इसमें आपको कंप्यूटर, वेबसाइट डिज़ाइन, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। बीसीए में कुल छह सेमेस्टर होते हैं और अंतिम सेमेस्टर में आपको एक प्रोजेक्ट सबमिट करना होता है, जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रोजेक्ट कंप्लीट करने के बाद ही आपका बीसीए पूरा होता है।

बीसीए पूरा करने के बाद, इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करें। जैसे ही आपकी बीसीए की डिग्री पूरी हो जाती है, कोशिश करें कि किसी अच्छी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करें। इससे आपको इंडस्ट्री में किस तरीके से काम होता है, इसका आईडिया हो जाएगा, खासकर कंप्यूटर के फील्ड में।

तो जैसे ही आपकी इंटर्नशिप हो जाए, उसके बाद आप एमसीए के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर किसी अच्छी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। इस तरह से आप बीसीए की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

बीसीए कोर्स का सिलेबस

SEMESTER I

CodeTheory
BCA 1001Mathematics – I
BCA 1002Introduction to Computer Science
BCA 1003Programming in C
BCA 1004Environmental Science
BCA 1005Communication Skills/Technical English
CodeSessional
BCA 1006C Programming Lab
BCA 1007C Programming Lab

SEMESTER II

CodeTheory
BCA 2001Mathematics-II
BCA 2002Data Structures & C++
BCA 2003Database Management Systems
BCA 2004Linux Programming
BCA 2005Managerial Economics
CodeSessional
BCA 2006Data Structure Lab
BCA 2007Database Lab

SEMESTER III

CodeTheory
BCA 3001Probability & Statistics
BCA 3002Logic Design
BCA 3003Electronic Commerce & Applications
BCA 3004Programming in JAVA
BCA 3005Programming in Visual Basic
CodeSessional
BCA 3006Java Programming Lab
BCA 3007VB Programming Lab

SEMESTER IV

CodeTheory
BCA 4001Scientific Computing
BCA 4002Operating Systems
BCA 4003Software Engineering Principles
BCA 4004Computer Architecture & Programming
BCA 4005Computer Graphics & Multimedia
CodeSessional
BCA 4006Scientific Computing Lab
BCA 4007Computer Graphics Lab

SEMESTER V

CodeTheory
BCA 5001Internet & Web Technology
BCA 5002Advanced Database Management System
BCA 5003Fundamentals of Computer Algorithms
BCA 5004Fuzzy Logic and Applications
BCA 5005Management Information System
CodeSessional
BCA 5006Internet & Web Technology Lab
BCA 5007Advanced Database Lab

SEMESTER VI

CodeTheory
BCA 6001Data Communication and Computer Network
BCA 6002Distributed Computing
BCA 6003Optimization Theory
BCA 6004Accounting and Finance Management
BCA 6005Elective
CodeSessional
BCA 6006Project

हमें उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी और सहायक रहेगा। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है, तो इसे शेयर कीजिए। इसी के साथ, ऑल द बेस्ट, अपना ध्यान रखें, मुस्कुराते रहें, और हमारा यह आर्टिकल देखने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

BCA Government College Entrance Exam 2024

Leave a Comment